Getting My जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके To Work

Wiki Article



कमर दर्द का कारण और लक्षण जानने के बाद, अब वक्त है कमर दर्द का घरेलू उपचार जानने का। देखा जाता है कि कई बार लोग कमर दर्द की दवा लेते हैं और आगे चलकर उसके आदी हो जाते हैं। इन दवाइयों का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में हल्के कमर दर्द के लिए कमर दर्द का घरेलू उपाय किया जा सकता है। आइए, नीचे जानते हैं कमर दर्द के घरेलू उपाय के बारे में –

पीठ या कमर दर्द से राहत के लिए किस प्रकार का गद्दा सबसे अच्छा है?

रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को गुनगुना करके दर्द वाली जगह पर लगाएं।

हेल्थन्यूट्रीशनसेक्शुअल हेल्थप्रेगनेंसीमेंटल हेल्थयोगफिटनेस

यूरिन पर कंट्रोल खोना – आप अनजाने में पेशाब करते हैं (यहां तक कि कम मात्रा में)

आगे जानिए कमर या पीठ दर्द के लिए कौन-से योगासन लाभकारी हो सकते हैं। 

अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान न करने वाले अपने साथियों की तुलना में पीठ दर्द होने की अधिक संभावना होती है.

पेट के बल ना सोएं, अपने हाथ website को अपने सिर के नीचे रखकर ना सोएं।

स्पाइनल फ्यूजन: इस सर्जरी में रीढ़ के हड्डी के डैमेज जोड़ों को निकालकर धातु के जोड़ों को लगा दिया जाता है।  

इस चाय में आवश्यकता के अनुसार शहद या चीनी मिलाई जा सकती है। ‌

एक चम्मच विंटर ग्रीन तेल (बाजार में या ऑनलाइन उपलब्ध है)

इस लेख में हमने समझा कि कमर दर्द अक्सर वजन बढ़ने, गलत तरीके से सोने या बैठने, अर्थराइटिस की बीमारी होने पर होता है। कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर दवाईयों के साथ कुछ घरेलू उपाय जैसे सिकाई, मसाज, हल्दी, अदरक, गलांगल आदि का सही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अगर दवाइयों और घरेलू उपाय से कमर दर्द का इलाज नहीं हो पाता है तो ऑर्थोपेडिक डॉक्टर सर्जरी भी कर सकते हैं। 

पीठ का दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

HexaHealth Care Group brings you clinical articles covering lots of critical situations, techniques slipping below different professional medical specialities.

Report this wiki page